पेट्रोल पम्प से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी Important information related to petrol pump

पेट्रोल पम्प से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी ( Important information related to petrol pump )

यहआर्टिकल एक ऐसे टॉपिक पर है, जिसे हमें और आपको जानना बहुत ही जरूरी है। आज के दौर में 100% में 100% वाहनों का यूज किया जा रहा हैं, और वाहन पेट्रोल या फिर डीजल से चलाया जाता है, वह पेट्रोल और डीजल हमें एक पेट्रोल पंप पर प्राप्त होता है और क्या आपको पता है उस पेट्रोल पंप पर जब हम पेट्रोल या फिर डीजल भरवाते हैं तो हमें कुछ दायित्व का पालन करना अनिवार्य होता है। 

पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या फिर डीजल लेते वक्त,नियमों के साथ-साथ हमारे अपने कुछ अधिकार भी होते हैं जिनके बारे में हमें पता होना बहुत ही जरूरी होता हैं। तो इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या फिर डीजल लेते वक्त हमारे लिये क्या नियम और हमारे क्या अधिकार होते हैं। इससे जुड़ी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें

1-पेट्रोल पम्प पर कस्टमर का क्या है?अपना अधिकार ( What is the customer's choice on petrol pumps? )

सबसे पहला अधिकार होता है कि जब हम पेट्रोल पंप पर डीजल या पेट्रोल लेने के लिए जाए तो डीजल और पेट्रोल के शुद्धता के बारे में जानकारी लेने का पूरा अधिकार होता है हम पेट्रोल या फिर डीजल का शुद्धता जांच सकते हैं कि हमें जो डीजल या पेट्रोल दिया जा रहा है वह पूर्ण रुप से शुद्ध है भी या नहीं। 

पेट्रोल की शुद्धता कैसे मापे ( How to measure the purity of petrol )

पेट्रोल की शुद्धता मापने के लिए फिल्टर पेपर परीक्षण का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिल्टर पेपर के ऊपर पेट्रोल के कुछ बूंद गिरा दिया जाए, एक या दो मिनट में फिल्टर पेपर की ऊपर से पेट्रोल गायब हो जाना चाहिए,पेट्रोल के गायब होने के बाद फिल्टर पेपर के ऊपर गुलाबी रंग हो जाना चाहिए, अगर पेट्रोल सूखता नहीं है या फिर गुलाबी रंग के बदले कोई और दाग-धब्बा दिखाई दे, तो इसका मतलब ये होता है कि पेट्रोल के अंदर मिलावट है और यह पेट्रोल पंप के मालिक का जिम्मेदारी होता है की  फिल्टर पेपर उपलब्ध कराये। 

2- पेट्रोल और डीजल के सही माप के बारे में जानने का अधिकार ( Right to know about the correct measurement of petrol and diesel )

कस्टमर का पूरा अधिकार होता है कि जो पेट्रोल या फिर डीजल वह ले रहा है वह सही माप में है भी या नहीं इसके लिए वह पेट्रोल पंप के कर्मचारी या फिर मैनेजर से उसके सही माप होने का प्रूफ भी मांग सकता हैं। जिसके लिए पेट्रोल पंप पर 500ML का एक मापक लीटर रखा होता हैं। 

 पेट्रोल पम्प पर निशुल्क सुविधाएं ( Petrol pump free facilities )

नियमो के अनुसार किसी भी कंपनी के पेट्रोल पंप पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए कुछ ऐसी सुविधा होती हैं जो निशुल्क मिलनी चाहिए। आइए उन सुविधा के बारे में जानते हैं। 

(1) निशुल्क, वाहनों में हवा

(2) निशुल्क,स्वच्छ पीने का पानी 

(3) निशुल्क,साफ सुथरा शौचालय

(4) निशुल्क, प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था

(5) शिकायत बॉक्स आदि 

(1) पेट्रोल पंप पर अपने वाहन में पेट्रोल या डीजल लेते वक्त हमारे क्या दायित्व हैं। 

 पेट्रोल या डीजल भरवाते समय वाहन के इंजन को क्यों बंद कर देना चाहिए तो आपको पता होना जरुरी हैं की पेट्रोल या डीजल भरवाते समय वाहन के इंजन को बंद करना जरूरी होता हैं नहीं तो वाहन में आग लगने का संभावना अधिक होता है इससे गाड़ी में भारी विस्फोट भी हो सकता है। पेट्रोल पंप पर माचिस या सिगरेट, बीड़ी ना जलाएं इसके कारण भी भारी विस्फोट हो सकता है इसलिए इससे भी सावधान है। 

Conclusion- 

हमें आशा है कि हमने आपको बता दिया है कि पेट्रोल पंप पर हमारे अधिकार क्या है और हमें किन बातो का ध्यान रखना चाहिए अगर यहां कोई भी जानकारी अधूरी रह गई हो तो आप कमेंट सेक्शन में जानकारी को पूर्ण कर हमारे इस आर्टिकल को पूर्ण कर सकते है ताकि Readhindinews के पाठकों को सम्पूर्ण जानकारी मिल सके धन्यवाद।

Previous
Next Post »