http और https में क्या अंतर है? Difference between http and https for any website

http और https में क्या अंतर है? Difference between http and https for any website

http और https में क्या अंतर है?


अगर आप अक्सर अपने सवालों का जवाब Google Search करके ढूंढते हैं तो आपके लिए यह जानकारी होना बहुत ही जरूरी है कि http और https में क्या अंतर है? जिससे आप अपनी security को सुरक्षित रख सकते है तो अगर आप खुद हो Hackers से सुरक्षित रखना चाहते है तो http और https के विषय में इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें जिससे कि आप अपनी खुद को सुरक्षित रख सकें।


क्यों हमें http और https के बारे में जानना चाहिए? ( Why http and https is important for us? )

आज जब हमें किसी भी तरिके के सवाल का जवाब चाहिए होता हैं, तो हम सीधे गूगल पे सर्च करते हैं और google हमारे सवालो का जवाब एक सेकंड में हमारे सामने ला देता है और वह जवाब किसी ना किसी वेबसाइट या फिर किसी ब्लॉग से होता है जिसे आप पढ़कर अपने प्रश्न का जवाब पा जाते हैं जिसमें http और https इसी वेबसाइट या फिर ब्लॉग से जुड़ा हुआ सबसे जरूरी भाग है। 


क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जब आप गूगल पर अपने किसी सवाल का जवाब ढूंढ रहें हैं तो क्या सर्च करने के बाद जो रिजल्ट आपके सामने आ रहा है वह http में है या फिर https में, मैं आपको बता दूं कि अगर आपका जवाब https में आ रहा है तो ठीक है अगर आपका जवाब है http में आ रहा है तो ठीक नहीं है।


अब आप सोच रहे होंगे कि मैं घुमा फिरा के क्यों बातें कर रहा हूं मैं सीधे पॉइंट पे क्यों नहीं आ रहा, क्योंकि मैं आपको बताना चाहूंगा जब आप सारे कारणों को जान जाएंगे तो आपको जवाब मिलते ही वह जवाब आपको हमेशा के लिये याद हो जाएगा और आप सभी जगह उस जानकारी को apply करेंगे जिससे कि आपको इस आर्टिकल से अधिक फायदा हो। 



HTTPS Ka Full form ( Full form of https )-


चलिए सबसे पहले हम https का फुल फॉर्म जान लेते हैं

मैं आपको बता दूं https ka full form


  • h= Hyper

  • t=text 

  • t=Transfer 

  • p=Protocol 

  • s=Secure


http और https में प्रमुख अंतर (Different between http and https )-

अब आप समझ ही गये होंगे की जिस वेबसाइट के यूआरएल में केवल http होता है और उसमें s नहीं होता जिसका अर्थ होता है s= Secure यानि अगर कोई Website के url में http है तो इसका अर्थ है कि वह साइट सिक्योर नहीं है।


http वाले वेबसाइट पर परेशानी (Problem on http website)-

अब आपको बताते हैं कि अगर आप http यूआरएल वाले किसी वेबसाइट पर कोई भी काम कर रहे है फिर चाहे उस साइड पर जाकर आप आर्टिकल पढ़ रहे हो, Payment कर रहे हो या कोई अन्य कार्य कर रहे हैं तो हो सकता है वह सारा कार्य विधि आपका कोई और भी देख रहा हो। 


https वाले वेबसाइट को इस तरह पहचाने ( how to recognize https websites)-

उदाहरण में मैं आप को बतादूँ की जब आप search करते हैं www.readhindinews.in तो readhindinews से संबंधित रिजल्ट आपके सामने आयेंगे जिसपर क्लिक करने के बाद आप Read Hindi News के home पेज पर पहुंच जाएंगे आप जैसे ही ऊपर लिंक को टच करेंगे वो https://www.readhindinews.in/?m=1

यही लिंक दिखेगा जिसमें https है यानि read hindi news, secure है यहां पर आप कोई भी आर्टिकल बिना किसी Tension के पढ़ सकते है और अपना अनुभव Comment भी साझा कर सकते हैं।


Conclusion-

 मैं आशा करता हूं कि http और https में क्या अंतर है? इस पोस्ट के द्वारा जो HTTPS और HTTP के बारे में जानकारी दी गई है वह आपके समझ में आ गया होगा और आप अपनी Security को ध्यान में रखते हुए https websites को स्वच्छंद रूप से visit करेंगे जिनपर आपके pravacy का ख्याल रखा जाता है और यह पोस्ट आपको कैसा लगा इसके बारे में कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरुर बताएं और दूसरे लोगों को भी इस पोस्ट के माध्यम से Http और Https में अंतर समझने में सहायता करेंगे धन्यवाद।




Previous
Next Post »