Mobile चोरी होने या गायब हो जाने पर क्या करें Mobile chori hone par kya kare

 Mobile गायब या चोरी होने पर करें यह काम -

अगर आपका मोबाइल खो जाता है तो आप कैसा रिएक्ट करते हैं आप परेशान हो जाते हैं और इसके लिए बहुत अधिक खोजने और लोगों से मिलकर अपने मोबाइल का पता लगाने में परेशान हो जाते हैं इसके लिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है आपको इसके लिए बस कुछ स्टेप्स करने होते हैं जिससे कि आप सुरक्षित रहेंगे क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है कि लोगों का मोबाइल चोरी होता है तो उन्हें अपने मोबाइल के लिए थोड़ा दुख तो होता है लेकिन सोचते हैं चलो दूसरा ले लेंगे, सिम कार्ड ही तो था लेकिन अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो जरा सावधान हो जाइए यह गलती आपको कभी बहुत मुसीबत में डाल सकती है। 

Mobile चोरी होने या गायब हो जाने पर क्या करें Mobile chori hone par kya kare


इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या कहीं खो जाता है तो आपको क्या-क्या करना होगा ताकि आप किसी भी परेशानी में फंसने से बच सकें। 

सभी स्टेप्स इस प्रकार हैं इन्हें फॉलो कीजिए और बिना परेशान हुए इस बड़ी परेशानी का हल निकाले। 

परेशान ना हों (Don't Panic)  -

हां यह हेडिंग आपको अजीब लगी होगी क्योंकि अक्सर सब लोग यही कहते हैं कि अगर आपको कोई परेशानी भी होती है तो इसके लिए परेशान ना होकर परेशानी का हल निकाले लेकिन इसमें भी बहुत शक्ति होती है क्योंकि परेशान होने पर आपको  जो बातें लोगों को याद ही रहती हैं उसे भी भूल जाते हैं, अब आपको बताएंगे कि इस हेडिंग का मोबाइल गायब होने में क्या उपयोग है। 

इसके लिए आपको अपनी घबराहट पर काबू करके सबसे पहले आपको स्थिर रूप से यह याद करना है कि आप लास्ट टाइम अपने मोबाइल को कहा उपयोग किए थे और फिर आपको अपने मोबाइल पर फोन करके देखना है अगर आपके मोबाइल पर पूरा रिंग जाता है तो इसका अर्थ है कि आपका मोबाइल कहीं गिर गया है या आपका ही उसे भूल गए हैं तो आप तुरंत ही उस जगह पर जाएं जहां पर आपको याद हो और अपने मोबाइल को इत्मीनान से खोजें। 

लेकिन अगर आपके मोबाइल पर फोन नहीं जा रहा है आपका मोबाइल स्विच ऑफ है तो आपको उन जगहों पर जाने से भी कोई मतलब नहीं है क्योंकि किसी ने उस मोबाइल को चुरा लिया है या आपके गिरे हुए मोबाइल को किसी ने उठा लिया है। 

अपना सिम कार्ड बंद करा दें (Block Your Sim Card)-

बहुत लोग अपने मोबाइल को गायब होने के बाद सिम कार्ड को ब्लॉक करना जरूरी नहीं समझते उन्हें लगता है कि दूसरा सिम कार्ड रजिस्टर करा लेंगे लेकिन आप यहीं पर एक बड़ी गलती कर देते हैं क्योंकि आपका सिम कार्ड ही होता है जो आपके क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड जीमेल आईडी बैंक फेसबुक जैसे कई अहम जगह पर लिंक होता है जिससे कि आपके पैसे भी निकल सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपको अपने सिम कार्ड को बंद करना चाहिए ताकि कोई भी इंसान उस सिम कार्ड का गलत उपयोग ना कर सके अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है क्योंकि वह सिम कार्ड अगर आपके आईडी से लिया गया है या आपके किसी संबंधित के आईडी से लिया गया है तो किसी भी गलत एक्टिविटी होने पर पुलिस उस सिम कार्ड के डाटा को ट्रैक करके आप तक पहुंच सकते हैं जिससे बचने लिए आपको सबसे पहले अपना सिम कार्ड जरूर बंद करा देना चाहिए ताकि कोई भी इंसान उस सिम कार्ड का गलत उपयोग ना कर सके और आप सुरक्षित रहें।

इसके लिए सबसे पहले आप जिस भी ऑपरेटर का सिम कार्ड यूज करते हैं वहां पर कस्टमर केयर में फोन कर लें और उनके द्वारा पूछे जाने वाले सभी डाटा को सही-सही बताएं और जैसे ही आपकी पुष्टि हो जाएगी की वो आपका सिम कार्ड ही है जिसे आप बंद करना चाहते हैं तो Customer Care अधिकारी द्वारा आपका सिम कार्ड बंद कर दिया जायेगा। 

अपने डेटा को ख़तम करें (Erase Your Deta From your phone )-

अब यह स्टेप आपके लिए बहुत जरूरी और उपयोगी साबित हो सकता है इसके लिए अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपको Find My Device का उपयोग करना है और अगर आप iOS यूजर हैं तो आपको Find My का उपयोग करना है इन दोनों की मदद से आप अपने मोबाइल के डाटा को इरेज़ कर सकते हो, मोबाइल को ब्लॉक कर सकते हो या फिर अपने मोबाइल के लास्ट लोकेशन को भी ट्रैक किया जा सकता है। 

Android User करें यह काम -

इसके लिए अगर आप एंड्रॉयड यूजर हो तो सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है और वहां पर सर्च करना है Find My Device अब आपके सामने कई ऑप्शन खुलेंगे जिसमें से आपको Find My Device के ऑफिशियल साइट को ओपन करना है अब आपके सामने फाइंड माय डिवाइस का ऑफिशियल साइट ओपन होगा जहां पर आपको अपना वह ईमेल आईडी डालकर लॉग इन करना है जो आपके मोबाइल में लॉगिन था। 

अब सिंपल ही आप अपने मोबाइल को यहीं से एक्सेस कर पाएंगे लास्ट टाइम आपके मोबाइल में जब भी नेट ऑन था उस समय का आपके मोबाइल का लोकेशन दिखाई देगा। 

अब यही से आप अपने मोबाइल का लॉक बदल सकते हैं या फिर अगर आपके मोबाइल में कोई भी लॉक नहीं लगा था तो भी उसमें नया लॉक लगा सकते हैं। 

यहीं से आप अपने मोबाइल के पूरे डाटा को भी इरेज कर सकते हो जिससे कि जो इंसान आपकी मोबाइल को पाएगा वह किसी भी प्रकार के डाटा को नहीं देख सकता चाहे वह वीडियो हो ऑडियो हो या फिर फोन कॉल से क्यों ना हो आप सभी डाटा को यहीं से डिलीट कर सकते हैं। 

iOS User करें यह काम -

अब अगर आप आईओएस यूजर हैं तो आप भी अपने मोबाइल का डाटा इरेज़ कर सकते हैं, अपने मोबाइल का लास्ट लोकेशन पता कर सकते हैं और अपने मोबाइल में कोई भी पासवर्ड लगा सकते हैं इसके लिए भी सेम वही प्रोसेस है जो कि एंड्रॉयड के लिए है लेकिन इसके लिए आपको दूसरे वेबसाइट पर जाना है iOS user को यह सब करने के लिये ये Steps follow करने होंगे 

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है और यहां पर सर्च करना है iCloud और आपको iCloud के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने उस ईमेल आईडी को लॉग इन करना है जो कि आपके मोबाइल में लॉगिन था। 

अब आप यहां से वह सारे काम कर सकते हैं जो कि आपको अभी ऊपर बताया गया है जैसे डाटा को इरेज़ करना, मोबाइल में लॉक लगाना और लास्ट लोकेशन को ट्रैक करना। 

यह सब करने के बाद आपके मोबाइल का सारा डाटा  डिलीट हो जाएगा और सिम कार्ड भी बंद हो जाने के कारण कोई भी इंसान आपके मोबाइल का आप के खिलाफ मिस यूज तो नहीं कर सकता लेकिन वह इंसान आपके मोबाइल को रिसेट करके उस मोबाइल को अपने यूज में ले सकता है वह इंसान उस मोबाइल में अपना सिम कार्ड डालकर उस मोबाइल का इस्तेमाल अपने काम में ले सकता है।

बंद करें IEMI नंबर -

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका मोबाइल कोई भी इंसान आप से चोरी करने के बाद इस्तेमाल ना कर पाए तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल का IMEI नंबर बंद कराना होगा और आप अपने मोबाइल का IMEI नंबर खुद से ही बंद करा सकते हैं, आप अपने मोबाइल का IMEI नंबर ऑनलाइन ही बंद कर सकते हैं, IMEI नंबर बंद कराने से वह मोबाइल एकदम बेकार हो जाएगा उस मोबाइल में कोई भी सिम कार्ड नहीं लग पाएगा और उस मोबाइल को रिसेट करके भी कोई इंसान किसी भी तरह से उसे यूज नहीं कर सकता जिसका मतलब है कि आपका मोबाइल पाने के बाद भी किसी भी इंसान को उस मोबाइल का कोई भी फायदा नहीं होगा और वह मोबाइल बिल्कुल बेकार हो जाएगा। 

आपको अपने मोबाइल का आईएमइआई नंबर बंद कराने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप ऑनलाइन ही अपने मोबाइल का IMEI नंबर बंद कर सकते हैं। 

इस तरह करें IMEI नंबर बंद -

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने करीबी पुलिस स्टेशन पर जाकर अपने मोबाइल को खोने का रिपोर्ट लिखाना होगा अब पुलिस द्वारा आपको एक कंप्लेंट नंबर दिया जाएगा जिसकी आपको यहां पर जरूरत पड़ने वाली है। 

अब आपको ceri.gov.in पर जाना है यह वेबसाइट डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की तरफ से बनाया गया वेबसाइट है, यह वेबसाइट इसीलिए बनाया गया है कि आप अपने खोए हुए मोबाइल के IMEI नंबर को ब्लॉक करा सकते हैं। 

यहाँ पर आने के बाद आपको Block Stolen/Lost Mobile के Option पर जाना है। 

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जहां पर आप से जो भी जानकारी मांगी जा रही है आप उस जानकारी को सही-सही यहां पर भरे याद रहे कोई भी जानकारी आप गलत ना दें और इसी फार्म में आपको कंप्लेंट नंबर भी भरना होगा जो कि पुलिस स्टेशन पर कंप्लेंट करने के बाद पुलिस द्वारा आप को दिया गया है। 

अपना सारा डाटा भरने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना है अब टेलीकम्युनिकेशन टीम इस डाटा को देखेगी और आपके मोबाइल का IMEI नंबर बंद कर दिया जाएगा जिससे कि आपका मोबाइल और आप दोनों सुरक्षित रहेंगे और आप का मोबाइल कोई भी इंसान यूज नहीं कर सकेगा और अगर आपका मोबाइल भविष्य में आपको किसी भी तरह से मिल भी जाता है तो आप इसी वेबसाइट पर आकर उसे अनब्लॉक भी कर सकते हैं। 

यह जानकारी आपको कैसी लगी क्या यह जानकारी है आपके लिए जानकारी भरी थी आप कमेंट सेक्शन में अपने अनुभव को हमारे साथ साझा कर सकते हैं और अगर कोई भी जानकारी आपके पास इसके बारे में अधिक हो तो आप कमेंट सेक्शन में उस जानकारी को भी दे सकते हैं ताकि Read Hindi News  के रीडर्स को एस्ट्रा जानकारी मिल सके धन्यवाद। 


Previous
Next Post »