Delete Mobile Number को Restore कैसे करें how to recover contacts from lost android phone

Delete Mobile Number को Restore कैसे करें (how to recover contacts from lost android phone) -

अगर आपका मोबाइल गायब हो जाता है या तो आपके नंबर डिलीट हो जाते हैं और आपको उन कांटेक्ट नंबरों को वापस लाने में परेशानी होती है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको किसी भी मोबाइल के कांटेक्ट नंबर को restore (recover deleted contacts android) करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी। 

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको पता चल जायेगा की किसी मोबाइल से Deleted contact numbers को वापस से कैसे रिस्टोर कर सकते हैं  (how to recover deleted contacts on android )

Delete Mobile Number को Restore कैसे करें या किसी दूसरे Mobile में अपना Mobile Number कैसे Store करें


इस तरह से कर सकते हैं सभी Mobile Number को Restore (how to retrieve deleted phone numbers on android) -

आज के समय में अगर आपका मोबाइल खो जाता है या तो किसी कारण से उसके सारे phone numbers delete हो जाते हैं तो आपको बहुत ज्यादा परेशानी उठाना पड़ता है आपके सभी कांटेक्ट डिटेल आपके मोबाइल से एक बार डिलीट हो जाने पर वह वापस नहीं आते जिसके कारण से आप अपने रिलेटिव के फोन आने का इंतजार करते हैं कि उनका कॉल आने पर आप उनके नंबर को सेव करें। 

 अगर यह सब परेशानी आपको भी होता है तो आप एक ऑप्शन पर क्लिक करके अपने सभी कांटेक्ट नंबर को एक जगह पर सेव कर सकते हैं ताकि जब भी आपका मोबाइल खो जाए या किसी कारणवश सभी नंबर ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएं तो आप उन्हें आसानी से वापस ला सके इसके लिए आपको कहीं भी किसी भी तरह का पैसा देने का कोई जरूरत नहीं है आपके मोबाइल में ही ऐसा सेटिंग दिया गया है जिससे कि आप ऑटोमेटिक ही अपने कांटेक्ट नंबरों को रिस्टोर कर सकते हैं और यह सुविधा आपको गूगल द्वारा दिया जाता है लेकिन इससे पहले आपको पहले उन कांटेक्ट नंबर्स को सेव करना होता है उसके बाद ही जब आपका  contact number delete होता है या मोबाइल गायब होता है तो आप दूसरे मोबाइल में व सभी नंबरों को वापस ला पाएंगे। 

इसके लिए नीचे सभी स्टेप दिए जा रहे हैं जिन्हें स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप अपने कांटेक्ट नंबर को पहले गूगल ड्राइव पर सेव कर लें

सभी स्टेप्स इस तरह हैं -

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने सभी कांटेक्ट को गूगल ड्राइव पर सेव करना होगा। 

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के कांटेक्ट में जाना होगा। 

2) कांटेक्ट में जाने के बाद आपको वहां पर एक सेटिंग का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है अगर आपको कांटेक्ट में सेटिंग का ऑप्शन आपके मोबाइल में नहीं मिलता है तो

3) इसके लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल के सेटिंग में जाएं। 

4) अब आपको नीचे दिख रहे Contact Setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

5) Contact Setting में जाने के बाद आपके सामने एक इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का ऑप्शन मिलेगा। 

6) अब सबसे नीचे आप देखेंगे तो वहां पर आपके मोबाइल में जितने भी जीमेल अकाउंट लॉगिन होंगे सभी दिखाई देंगे आपको जिस जीमेल अकाउंट के गूगल ड्राइव पर अपने कांटेक्ट को सेव करना है आप उस पर चेक मार्क करके इंपोर्ट या एक्सपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करके उसे सेव कर सकते हैं। 

Samsung के मोबाइल में Delete contact number को restore कैसे करें (how to retrieve deleted numbers from samsung phone)-

अगर आप samsung के मोबाइल्स में contact numbers को रिस्टोर करना चाहते हैं तब भी यही स्टेप्स फॉलो करके आप samsung के mobile में भी contact number को recover कर सकते हैं। 

अब जब कभी भी आपका मोबाइल गायब होगा या तो आपके मोबाइल के सभी कांटेक्ट डिलीट हो जाएंगे तो आप इस जीमेल आईडी को किसी भी मोबाइल में लॉगिन करके सभी contacts को retrieve कर सकते हैं इसके लिए नीचे सभी स्टेप दिए जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने Contact Number को Restore कर सकते हैं। 



 Mobile Number Restore करने के सारे Steps -

1) इसके लिये सबसे पहले आपको अपने mobile के Setting Option पर जाना हैं। 

2) अब यहां पर आपको गूगल का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

3) गूगल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जहां पर सबसे ऊपर आपको आपका ईमेल देखने को मिलेगा। 

4) अगर आप ईसीएमएल के कांटेक्ट को रिस्टोर करना चाहते हैं तो इसे रहने दे अन्यथा नीचे दिए गए एड ईमेल के ऑप्शन पर क्लिक करके आप जिस ईमेल के कांटेक्ट को रिस्टोर करना चाहते हैं उसे यहां पर लॉगिन कर लें। 

5) अब आप नीचे की ओर स्क्रॉल करते हुए जाएं वहां पर आपको Backup का ऑप्शन देखने को मिलेगा। 

6) बैकअप के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर सबसे पहला ऑप्शन रहेगा Backup To Google Drive आपको इस ऑप्शन को ऑन रखना है। 

7) इसके नीचे आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिनमें से सबसे नीचे आ रहे Contact के ऑप्शन को आपको क्लिक करना है। 

8) अब आपके सामने पूछा जाएगा कि यह डिटेल आप कहां पर रिस्टोर करना चाहते हैं सिम कार्ड में या मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में इनमें से आपको किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करना है और Restore Now के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

Conclusion -

अब आपके सारे कांटेक्ट नंबर आपके मोबाइल में बड़े ही आसानी से Restore हो जाएंगे और आप इस आसान तरह से बिना किसी परेशानी के सारे कांटेक्ट नंबर को रिस्टोर (recover deleted phone numbers) कर सकते हैं और इसमें सबसे खास बात यह है कि आपको  किसी भी मोबाइल में अपने सारे कांटेक्ट को रिस्टोर करने हो तो आप आसानी से रिस्टोर कर सकते हैं यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट सेक्शन में अपना अनुभव हमसे जरूर शेयर करें धन्यवाद। 

Previous
Next Post »